Icc World Cup 2023:अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराया

Icc World Cup 2023: अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हराया

World Cup 2023 AFG vs ENG: गत चैंपियन इंग्लैंड के विरोध अफगानिस्तान बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरुवार ने जहां अफगानिस्तान टीम को ताबतोड़ शुरुआत दिलाई, तो विकेटकीपर बल्लेबाज इकराम अलीखिल ने पारी का अंत उतना ही शानदार किया। गुरबाज (80) और इकराम (58) रनों के शानदार आध्शतकीय की परी की बदौलत अफगानिस्तान टीम ने वनडे विश्व कप में अपना दूसरा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर डाला।

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में रविवार को अफगानिस्तान टीम ने इंग्लैंड को 69 रनों से हरा दिया। अफगानिस्तान टीम ने 49.5 ओवर में 284 रन बनाए थे, इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 40.3 ओवर में 215 पर ही देर हो गई। जो कि विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ इंग्लैंड टीम की है पहली हर है। जिसमें अफगान गेंदबाजों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया। और मैच को अपने 69 रनों से अपने नाम किया। 

गुरबाज ने खेली अपनी सर्वश्रेष्ठ पारी: Afg vs eng 2023

AFG vs ENG 2023: टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की टीम को गुरबाज ने तूफानी शुरूआत दिलाई। गुरबाज ने क्रिस बॉक्स को अपने निशाने पर रखा और उनके दूसरे ओवर में ही 14 रन जोड़कर उनकी ले पूरी तरह से बिगाड़ दी। गुरबाज और इब्राहिम जारदन ने 6.3 ओवर में ही 50 रन जोड़ डालें। नौंवा ओवर फेंकने आए सेम करन के एक ओवर में गुरबाज ने लगातार तीन गेंद पर दो चुके और एक छक्का जड़कर अपने तेवर साफ कर दिए।

Icc World Cup 2023

आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले गुरबाज ने विश्व कप का अपना अर्धशतक पहला भी लगाया। इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ यह बल्लेबाज केवल तीन रन से अपने अर्धशतक में चूक गए थे। जारदनऔर गुरबाज ने 114 रन जोड़े जो अफगानिस्तान के लिए टूर्नामेंट में अब तक पहले विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। वहीं विश्व कप में किसी भी विकेट के लिए तीसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। पहले 10 ओवर में इन दोनों बल्लेबाज ने 79 रन बनाए। जो विश्व कप में पावर प्ले में अफगानिस्तान टीम का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी रहा। इससे पहले 2019 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ अफगानिस्तान ने पहले 10 ओवर में बिना विकेट खोए 61 रन बनाए थे। 

Icc World Cup 2023: इंग्लैंड के स्पिनरों ने लगाई लगाम

तेज गेंदबाजों को विकेट से मदद ना मिलती देख इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने 10वें ओवर में आदिल रशीद को गेंद थमाई। आदिल ने रनों की रफ्तार पर लगाम तो लगा ही साथ ही अफगानिस्तान के शीश क्रम को भी झकझोर कर दिया। आदिल ने अपने 4 ओवर में जारदन को आउट किया। अपने अगले ओवर में उन्होंने रहमत शाह को स्टंप कराया और अगली गेंद पर गुरबाज तेजी से रन चुराने के चक्कर में रन आउट हो गए।

इसे भी पढ़ें – Aus बनाम SL: आज हारे तो कठिन होगा विश्व कप में आगे का सफर

एक ही ओवर में मिले दो झटकों से अफगान टीम बैक फुट पर आ गई। एक समय 13 ओवर में जहां अफगान टीम का स्कोर 102 रन था, वहीं अगले 20 ओवर में केवल 72 रन ही बने। लियोन लिविंगस्टोन के साथ स्पिनर रूट भी विकेट झटक अफगान टीम को मुश्किल में डाल दिया एक और लगातार विकेट गिर रहे थे, तो दूसरी और इकराम ने एक कर सामान रखा था।

अफगानिस्तान स्पिनर के सामने नहीं टिके इंग्लैंड के बल्लेबाज

AFG vs ENG 2023: अफगानिस्तान टीम ने 50 ओवर में 284 रनों का स्कोर खड़ा किया। जवाब में पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने अपना पहला विकेट दूसरे ओवर में ही जॉन बेयरस्टा के रूप में खो दिया। इसके बाद बैटिंग करने आए जोए रूट सात वें ओवर में मुजीब को गेंद पर बोल्ड हो गए और इंग्लैंड को दूसरा झटका लगा। इसके बाद इंग्लैंड टीम के एक के बाद एक विकेट गिरते रहे। और अफगानिस्तान स्पिनरों का सामना करने में विफल रहे। जिसमें राशिद खान और मुजीब ने तीन-तीन विकेट लिए। और इंग्लैंड को पहली बार विश्व कप में 69 रनों से हराया।

Icc World Cup 2023

Leave a Comment