Explainer: क्या है Deepfake टेक्नोलॉजी, बचाव के लिए करें इन AI टूल का इस्तेमाल

Explainer : हर कोई इस बात से वाकिफ है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उन दिनों कितनी तेजी से प्रगति कर रहा है। इसका प्रयोग हर छोटे-बड़े काम में किया जा रहा है। दुनिया भर में Deepfake युग बहुत तेजी से फैल रहा है। हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना भी इसका शिकार बनकर सामने आई हैं। इसके साथ ही ओबामा, पुतिन से लेकर मनोज तक सभी इसमें शामिल हैं। वो क्या है ये ज़माना, हमें सब कुछ समझने दो।

क्या है Deepfake टेक्नोलॉजी? 

डीपफेक मुहावरा डीप गेनिंग नॉलेज और फेक से बना है। यह एक फर्जी तकनीक है, जिसकी मदद से किसी दूसरे व्यक्ति की तस्वीर या वीडियो का चेहरा किसी सुपरस्टार वीडियो के चेहरे से बदल दिया जाता है। यह बिल्कुल वास्तविक तस्वीर और वीडियो जैसा ही लगता है। यह युग जनरेटिव एडवरसैरियल नेटवर्क (जीएएन) का उपयोग करता है,

जिसके माध्यम से नकली फिल्में और तस्वीरें बनाई जाती हैं। उदाहरण यदि आप किसी व्यक्ति की तस्वीर में किसी और का चेहरा लगाना चाहते हैं, तो आप Deepfake तकनीक की मदद से ऐसा कर सकते हैं। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के कारण यह व्यवहार्य है। एआई के जरिए बनाई गई नकली फिल्मों को समझना इंसानों के लिए बेहद मुश्किल होता जा रहा है, जिसकी वजह से वे आसानी से किसी जाल में फंस जाते हैं।

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना इसका शिकार हो गई हैं

हाल ही में सोशल मीडिया पर एक डीपफेक वीडियो वायरल हुआ। वायरल हो रहे इस वीडियो में एक शख्स ने रश्मिका मंदाना के चेहरे का इस्तेमाल वीडियो में किया है। इस वीडियो में एक्ट्रेस महत्वाकांक्षी लुक में नजर आ रही हैं, जो लिफ्ट में चढ़ रही हैं। लेकिन यह हमेशा रश्मिका मंदाना नहीं होती।

ये वीडियो ज़ारा पटेल का है, जिन्होंने 8 अक्टूबर को ये वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर अपलोड किया था। इस वीडियो में ज़ारा पटेल के शरीर का उपयोग करके डीपफेक की मदद से रश्मिका मंदाना का चेहरा लगाया गया है।

कैसे करें Deepfake की पहचान?

कई बार ऐसा होता है कि किसी व्यक्ति का फर्जी वीडियो या तस्वीर बना ली जाती है, लेकिन उसे पहचानना मुश्किल होता है। अगर आप भी इसके शिकार हो चुके हैं, या इससे डरते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। ऐसी फिल्मों में हाथों और पैरों की गति पर नजर रखें।  कुछ प्रणालियाँ AI जनित सामग्री के लिए वॉटरमार्क या अस्वीकरण का उपयोग करती हैं। ऐसे निशानों या अस्वीकरणों को ध्यान से जांचें

कैसे बचें?

  • सोशल मीडिया पर निजी तस्वीरें और फिल्में आयात करने से बचें।
  • अपनी प्रोफ़ाइल को निजी रखें और सोशल मीडिया पर कभी भी निजी जानकारी साझा न करें।

टेक व्यवसाय समाधान ढूंढ रहे हैं

टेक कंपनियां डीपफेक को कम करने के लिए लगातार काम कर रही हैं। नीति निर्माता, शोधकर्ता और बड़ी तकनीकी कंपनियां इस पीढ़ी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसके दुरुपयोग को रोकने के तरीके खोजने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं।

ये भी पढ़ें :

Mirzapur Season 3 : भारत में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली मिर्जापुर बेब सीरीज के सीजन 3 का आया अपडेट! इस ओटीटी प्लेटफार्म पर होगी रिलीज

SSC Exam Calendar 2024 : एसएससी ने वार्षिक परीक्षा भर्ती कैलेंडर किया जारी, यहां से pdf करें डाउनलोड

Yodha Movie Release Date : सिद्धार्थ मल्होत्रा की आगामी फिल्म की रिलीज डेट हुई लांच, पोस्टर लुक के फैंस हुए दीवाने

Ananyashree
Ananyashree
Hey! All Around People Here. I Hope That You Are Getting Every Vital Information From Us. Get Connect To Us, In Case You Want More :) Enjoy Your Day.

Recent Articles

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here