Gautam Singhania Biography : कौन हैं भारतीय उद्योगपति गौतम सिंघानिया? करोड़ो की सम्पत्ति के हैं मालिक, जानें किन विवादों में फंसे हुए हैं?

Gautam Singhania Biography, Gautam Singhania Latest News, Gautam Singhania Son, Gautam Singhania Namaz Modi, Gautam Singhania Biography , Gautam Singhania Wife Name , Gautam Singhania Devorce News, Gautam Singhania Biography 2023, Gautam Singhania Biography 2024

भारतीय मूल के उद्योगपति गौतम सिंघानिया अक्सर विवादों के कारण चर्चा में रहते हैं। इस समय एक बड़ी खबर सामने आ रही है, पत्नी नवाज मोदी से तलाक लेने के सम्बन्ध में है। इसमें हम Gautam Singhania Biography तथा उनसे जुड़े विवादों के बारे में विस्तार से जानेंगे?

Who is Gautam Singhania? ( गौतम सिंघानिया कौन हैं? )

गौतम सिंघानिया भारत के अरबपति उद्योगपति हैं। जोकि देश की सबसे बड़ी प्रसिद्ध वस्त्र उद्योग कम्पनी Raymond Group के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक हैं। गौतम सिंघानिया को पेरिस में हुए FIA एनुअल जनरल असेंबली की बैठक के दौरान वर्ल्ड स्पोर्ट्स काउंसलिंग का सदस्य चुना गया। इस बैठक में 22 लोग नामांकित थे, जिनमें से 14 लोगों को चयन किया गया। जिसमें गौतम सिंघानिया का नाम भी शामिल है।

Gautam Singhania Controversy ( गौतम सिंघानिया विवाद )

गौतम सिंघानी इस समय अपनी पत्नी से विवादों को लेकर चर्चा में चल रहे हैं। इस विवाद की शुरुआत दीपावली के अगले दिन अर्थात 13 नवंबर को शुरुआत हुई। जब गौतम सिंघानिया ने अपनी पत्नी से तलाक लेने की खबर को उजागर किया। पत्नी नवाज मोदी सिंघानिया के द्वारा भी गौतम सिंघानिया पर विवादित आरोप लगाए गए। उन्होंने बताया की गौतम सिंघानिया उन्हें और उनकी बेटियों को प्रताड़ित करते हैं।

Gautam Singhania Biography
Gautam Singhania Biography

गौतम अपनी पावर को उनके सामने दिखना चाहते हैं, इसलिए उन पर नियंत्रण रखते हैं। एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें पत्नी नवाज मोदी सिंघानिया घर के दरवाजे पर बैठी हुई है और घर के अंदर गौतम सिंह गाने की पार्टी चल रही है जिसमें उनका जाना बात कर दिया गया।

Gautam Singhania News ( गौतम सिंघानिया न्यूज )

गौतम सिंघानिया और नवाज मोदी सिंघानिया की तलाक की खबरों के बाद रेमंड ग्रुप के शेयर 13 नवंबर से अब तक लगभग गिर रहे हैं। नवाज मोदी की इस तलाक के सम्बन्ध में कुछ मांगे हैं, नवाज का कहना है कि गौतम सिंघानिया को कुल संपत्ति का 75% भाग उन्हें देना होगा। जो की 25-25 प्रतिशत दोनों बेटियों का तथा 25% भाग उनका है। इस पर गौतम सिंघानिया ने अभी तक कोई भी जवाब नहीं दिया है, और न्यूज़ चैनल के माध्यम से उनकी बात का सम्मान करने के लिए कहा है।

Raymond के Gautam Singhania ने सिर्फ इतनी सी बात पर बीवी Nawaz Modi पर हाथ उठा दिया?
Gautam Singhania Latest News

Gautam Singhania Biography ( गौतम सिंघानिया बायोग्राफी )

गौतम सिंघानिया का जन्म 9 सितंबर 1965 ईस्वी को मारवाड़ी परिवार में हुआ। इन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा को सेंट मैरी स्कूल मुम्बई तथा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद कॉलेज की पढ़ाई को एचआर कालेज से पूर्ण किया। गौतम सिंघानिया को 30 साल की उम्र में दवाई रिएक्शन करने के कारण विटिलिगो रोग हो गया जोकि त्वचा के रंग की कमी का रोग है।

Gautam Singhania Biography
Gautam Singhania Biography

गौतम सिंघानिया साल 1986 ईस्वी में JK कंपनी में शामिल हुए। जो कि इनके पिता के द्वारा बनाई गई कंपनी है अर्थात इन्हें अपने पिता द्वारा बनाया गया अधिकतर कारोबार प्राप्त हुआ। इसके पश्चात इन्होंने रेमंड ग्रुप को वर्ष 1990 में निदेशक पद पर ज्वाइन किया। वर्ष 1999 में गौतम इसके प्रबंध निदेशक बन गए और वर्ष 2000 में अध्यक्ष पद को ग्रहण कर लिया।

Gautam Singhania Age ( गौतम सिंघानिया की उम्र )

गौतम सिंघानिया का जन्म 9 सितंबर 1965 को हुआ था इसके अनुसार वर्तमान में गौतम की आयु लगभग 58 वर्ष है। तथा इनका पूरा नाम गौतम हरी सिंघानिया है।

Gautam Singhania Family ( गौतम सिंघानिया का परिवार )

गौतम सिंघानिया के परिवार में उनकी पत्नी और दो बेटियां हैं। गौतम का उनके पिता से वर्ष 2015 में विवाद हो जाने के कारण वह अब इस परिवार का हिस्सा नहीं हैं। और वह मुम्बई में अपनी पत्नी के साथ एक किराए के घर में रहते हैं।

Gautam Singhania Father ( गौतम सिंघानिया के पिता कौन हैं? )

गौतम सिंघानिया के पिता का नाम विजयपत सिंघानिया है जिन्होंने सिंघानिया ग्रुप को इतनी ऊंचाई पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत की है। विजयपत सिंघानिया के द्वारा ही रेमंड कम्पनी की नींव रखी गई थी। जिसके उद्योग का सम्पूर्ण देश में विस्तार किया। गौतम सिंघानिया को अपने पिता विजयपत सिंघानिया से सम्पूर्ण उद्योग मिला। जिसको उनके द्वारा बाद में और अधिक प्रसारित किया गया।

Gautam Singhania Biography
Gautam Singhania Biography

इनके पिता वर्तमान में मुंबई के किराए के घर में रहते हैं, जिनका आरोप है कि गौतम सिंघानिया ने उन्हें घर से बेदखल कर दिया है। सन् 2015 में गौतम ने अध्यक्ष पद को ग्रहण करते ही उनसे उनकी सारी संपत्ति अपने नाम करवा ली। अपनी इस हालात का जिम्मेदार वह अपने बेटे गौतम सिंघानिया को बताते हैं।

Gautam Singhania Wife ( गौतम सिंघानिया की पत्नी कौन है? )

गौतम सिंघानिया का विवाह सन् 1999 ई. को नमाज मोदी सिंघानिया के साथ हुआ, जो की वकील नादर मोदी की बेटी हैं। शादी के 32 साल बाद दोनों के विवादों के कारण तलाक की खबर चर्चा में है। नवाज मोदी के द्वारा गौतम सिंघानिया पर आरोपों को खुलासा किया गया है, जिसको उन्होंने न्यूज़ चैनल के माध्यम से बताया है।

Gautam Singhania Daughter ( गौतम सिंघानिया की बेटियां )

गौतम सिंघानिया और उनकी पत्नी नवाज मोदी सिंघानिया की दो बेटियां निहारिका और निशा हैं। कुछ रिपोर्टों की जानकारी के अनुसार, निहारिका का जन्म 10 दिसंबर 2005 ई को हुआ था। जो कि वर्तमान में लगभग 18 साल की है

Gautam Singhania House ( गौतम सिंघानिया का घर )

गौतम सिंघानिया का घर भी एक चर्चा का विषय है क्योंकि मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के बाद यह दूसरा सबसे बड़ा आलीशान घर है। जिसका नाम जेके हाउस है, यह जेके हाउस मुम्बई में लगभग 16000 वर्ग फुट में 30 मंजिला इमारत के रूप में फैला हुआ है। इस घर में पांच मंजिल तक सिर्फ गाड़ियों की पार्किंग दी गई है। कार का शौकीन होने के कारण,इस पार्किंग में गौतम सिंघानिया की लग्जरी कारें शामिल हैं। इनके इस आलीशान घर का अंदाजा इसकी कीमत से लगाया जा सकता है, जो की कीमत लगभग 6,000 करोड़ रुपए है।

Gautam Singhania Biography

Gautam Singhania Net Worth ( गौतम सिंघानिया की कुल संपत्ति )

उद्योगपति गौतम सिंघानिया की गिनती करोड़पति बिजनेसमैन की लिस्ट में गिनी जाती है। इन्हें कार, नाव और जहाज आदि का बहुत शौक है। इनके कार कलेक्शन में टेस्ला माडल एक्स, गैलार्डो, फरारी, लम्बोर्गिनी, सिल्विया, E46 M3 , WRX STI, लासर इवो VI जैसी बहुत सी कारें शामिल हैं। इन्होंने रेमंड ग्रुप को और भी अधिक प्रसारित किया, इसी के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी इसे लेकर गए।
रेमंड ग्रुप वस्त्र निर्माण के साथ-साथ सीमेंट, टेक्सटाइल, मानव संसाधन, रियल स्टेट जैसे बहुत सी उद्योगों को कर रही है। रेमंड का रियल एस्टेट बिजनेस साल 2021-22 में 707 करोड़ से 1115 करोड़ का हो गया अर्थात इसमें 58 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। इसी के साथ रेमंड ग्रुप का 84 करोड रुपए रेवेन्यू 40% वस्त्र उद्योग, 31% लघु उद्योगों से, 13% रियल स्टेट तथा 16% अन्य परिधानों से आता है।
गौतम सिंघानिया वर्तमान में अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं, इनकी कुल संपत्ति 1.4 अरब डॉलर जो कि भारतीय मुद्रा में 11,662 करोड रुपए है।

पिता को घर से निकाला, बीवी से झगड़ा, 6000 करोड़ के बंगले में रहने वाले Gautam Singhania कौन? Ep 619
Gautam Singhania Biography

Gautam Singhania Biography Instagram Click Here

ये भी पढ़ें :

1.Khan Sir Net Worth: खान सर 20 करोड़ की मालिक कैसे बना ? यहाँ बच्चो को कैसे पढ़ाते हैं देखें !

2.Fighter 2024 Movie : रितिक रोशन की आगामी एक्शन-थ्रिलर फिल्म फाइटर के ट्रेलर की रिलीज तिथि आई सामने ! जाने फिल्म कास्ट, बजट और कब होगी रिलीज

Leave a Comment