richest actor 2023 :शाहरुख खान से लेकर शाहिद कपूर तक हैं, बालीवुड इंडस्ट्रीज के सबसे अमीर एक्टर

richest actor:एक समय ऐसा था जब कोई भी हॉलीवुड एक्टर्स से दौलत के मामले में मुकाबला नहीं करना चाहेगा। लेकिन अब हालात बदल गए हैं और बॉलीवुड के सबसे Richest Actor भी उन्हें कड़ी टक्कर दे रहे हैं। पिछले कुछ वर्षों में, शाहरुख खान, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसी भारतीय हस्तियों ने इस क्षेत्र के सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं की फोर्ब्स सूची में जगह बनाई है। 2017 में इन तीनों ने लिस्टिंग में 8वीं, 9वीं और 10वीं रैंक हासिल की।

Richest Actor List 2023

इसके बाद 2020 में अक्षय कुमार दुनिया के छठे सबसे ज्यादा सालाना कमाई करने वाले एक्टर बन गए हैं। और अब आंकड़ों की बात करें तो शाहरुख खान दुनिया के चौथे सबसे Richest Actor हैं। टॉम क्रूज़, जैकी चैन और रॉबर्ट डी नीरो जैसे दिग्गज रेस में पीछे रह गए थे। लेकिन अगर हम सिर्फ भारतीय अभिनेताओं के बारे में बात करें, तो क्या आपने कभी सोचा है कि सबसे Richest Actor कौन है? यदि नहीं, तो यहां Richest Actor बॉलीवुड अभिनेताओं की सूची देखें।

1.शाहिद कपूर

Richest Actor

बॉलीवुड की विरासत के तौर पर ज्यादातर कलाकार चांदी का चम्मच लेकर पैदा होते हैं। उन्हें सिल्वर स्क्रीन पर आने के लिए किसी विशेषज्ञता की जरूरत नहीं है, लेकिन शाहिद कपूर उनमें से एक नहीं हैं। वह भले ही अमीर पैदा हुए थे, लेकिन फिर भी, अभिनय में अपनी शानदार विशेषज्ञता के कारण वह बॉलीवुड में गौरवान्वित हैं। शाहिद बॉलीवुड के Richest Actor अभिनेताओं में से एक हैं जो फिल्म के हिसाब से अलग-अलग कीमत तय करते हैं। सूत्रों के मुताबिक, शाहिद कपूर की कुल संपत्ति करीब 310 करोड़ रुपये है। एक्टर्स की फीस फिल्म के हिसाब से 35 करोड़ रुपये से लेकर चालीस करोड़ रुपये के बीच होती है। उनकी सफल फिल्मों में कबीर सिंह, हैदर, जर्सी, जब वी मेट, चुप चुप के, बत्ती गुल मीटर चालू, मौसम, दीवाने हुए पागल आदि शामिल हैं।

2. रणबीर कपूर

चूंकि रणबीर कपूर भारत के मशहूर कपूर परिवार से हैं, इसलिए वह बॉलीवुड के Richest Actor अभिनेताओं की सूची में अपना स्थान सुरक्षित रखते हैं। वह बॉलीवुड की मशहूर जोड़ी, नीतू कपूर और दिवंगत ऋषि कपूर के बेटे हैं। बिना किसी संदेह के, रणबीर इस समय बॉलीवुड में मांग में हैं और एक शानदार अभिनेता हैं। उनकी बेहतरीन फिल्मों में रॉकस्टार, वेक अप सिड, ये जवानी है दीवानी, ऐ दिल है मुश्किल, तमाशा, बर्फी, संजू, ब्रह्मास्त्र पार्ट वन: शिवा आदि शामिल हैं। ख़ैर, कपूर के बेटे की कीमत बहुत ज़्यादा है! उनकी प्रति फिल्म फीस लगभग 60 से 70 करोड़ रुपये है

और उनकी कुल संपत्ति लगभग 345 करोड़ रुपये है। फिल्मों के अलावा रणबीर अपना ज्यादातर मुनाफा ब्रांड एंडोर्समेंट से कमाते हैं। भारत में ओप्पो, टाटा एआईजी और ओरियो जैसी लोकप्रिय कंपनियां उन्हें बड़ी रकम देने के लिए तैयार हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, रणबीर एक विज्ञापन के लिए करीब 6 करोड़ रुपये लेते हैं। उनकी जीवनशैली के बारे में बात करें तो रणबीर के पास मुंबई, वास्तु में एक बड़ा घर है, जहां उन्होंने बॉलीवुड की सबसे महान अभिनेत्रियों में से एक आलिया भट्ट से शादी की है। आलिया के अलावा बॉलीवुड एक्टर्स को भी अपनी मोटरें बहुत पसंद हैं।

3. सैफ अली खान

इसमें कोई शक नहीं, सैफ अली खान भारत के Richest Actor बॉलीवुड अभिनेताओं में से एक हैं क्योंकि वह पूर्व क्रिकेटर नवाब मोहम्मद मंसूर अली खान पटौदी और अभिनेत्री शर्मिला टैगोर के बेटे हैं। इसके अलावा, सैफ अली खान बॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में से एक हैं, और उनकी कुल संपत्ति लगभग 1180 करोड़ रुपये है। सूत्रों के मुताबिक, फिल्म के हिसाब से एक्टर की कीमत 12 करोड़ से 15 करोड़ रुपये के बीच है। एक्टर ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत 1993 में आई फिल्म परंपरा से की थी। उन्हें फिल्म में एक छोटी सी भूमिका दी गई

लेकिन उन्होंने दर्शकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। इसके बाद सैफ ने बॉलीवुड में कई ब्लॉकबस्टर फिल्में की हैं, जिनमें ओमकारा, कल हो ना हो, दिल चाहता है, सलाम नमस्ते, तानाजी: द अनसंग वॉरियर, रेस, आरक्षण आदि शामिल हैं। बाद में, 2009 में, खान ने अपनी निजी प्रोडक्शन कंपनी इलुमिनाती फिल्म्स शुरू की। 2009 की फिल्म लव आज कल इस कंपनी के तहत पहली प्रोडक्शन बनी। फिल्म में एक्टर ने दीपिका पादुकोण के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी। इन वर्षों में, सैफ अली खान ने कई फिल्मों का निर्माण किया है जिनमें एजेंट विनोद, कॉकटेल, गो गोवा गॉन, लेकर हम दीवाना दिल और हैप्पी एंडिंग शामिल हैं।

4.आमिर खान

मिस्टर परफेक्शनिस्ट के नाम से मशहूर आमिर खान 2023 के Richest Actor बॉलीवुड अभिनेताओं में से एक हैं। हम उन्हें ‘भारतीय सिनेमा का डॉन’ इसलिए कह सकते हैं क्योंकि उनकी हर फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ देती है।यदि आप अब तक की सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों की सूची देखें, तो आपको आमिर खान की कई फिल्में मिलेंगी। उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार, पीके, थ्री इडियट्स आदि शामिल हैं। लेकिन संतोषजनक पहलू यह है कि सभी फिल्मों के निर्माता खुद आमिर खान हैं।

उन्होंने 1999 में अपनी खुद की प्रोडक्शन एजेंसी आमिर खान प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड शुरू की। इसके अलावा, अगर आमिर किसी अन्य निर्माण एजेंसी के साथ फिल्म खरीदते हैं, तो वह अपनी लागत के रूप में 80 करोड़ रुपये और मुनाफे का 75% हिस्सा लेते हैं। उनकी कुल नेटवर्थ करीब 1862 करोड़ रुपए है।

5. अक्षय कुमार

फ्लैश जैसी स्पीड वाले अक्षय कुमार ऐसे शख्स हैं जो हर साल 4 से 5 फिल्में रिलीज करते हैं। और उनकी लगभग सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करती हैं। अक्षय अपनी ज्यादातर कमाई फिल्मों और लोगो एंडोर्समेंट से करते हैं। वह प्रति फिल्म 70 से 75 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं और उनकी कुल संपत्ति लगभग 2660 करोड़ रुपये है। इसके अलावा अक्षय कुमार भी आमिर खान की तरह अपनी फिल्मों के निर्माता हैं।

उनकी सफल फिल्मों में केसरी, मिशन मंगल, 2.0, हेरा फेरी, बेबी, एयरलिफ्ट, बच्चन पांडे, हाउसफुल आदि शामिल हैं। अक्षय पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना के पति हैं। वह सेलिब्रिटी राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी हैं। एक और रोमांचक बात अक्षय कुमार के बारे में मशहूर है। सूत्रों के मुताबिक, वह एक स्व-निर्मित सुपर मेगा सेलिब्रिटी हैं जो कड़ी मेहनत से उभरे हैं। अफवाह यह है कि वह एक समय वेटर बने और अब बॉलीवुड के Richest Actor में से एक हैं।

ये भी पढ़े- Vicky Kaushal Net Worth 2023: जाने कितना कमाते हैं विकी कौशल

Rainbow Rishta Amazo Prime 20: अपकमिंग डॉक्यूसीरीज ‘रेनबो रिश्ता’ का टाइटल ट्रैक ‘नज़ारे’ और ट्रेलर हुआ लॉन्च! इस दिन होगी रिलीज

Ananyashree
Ananyashree
Hey! All Around People Here. I Hope That You Are Getting Every Vital Information From Us. Get Connect To Us, In Case You Want More :) Enjoy Your Day.

Recent Articles

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here