Biggies Burger Story – कैसे एक आम आदमी ने खड़ी कर दी 100 करोड़ रुपये की इंडियन Burger कंपनी

Biggies Burger Story –  दोस्तों हमारा भारत देश बहुत बड़ा है और क्षेत्रफल साथ-साथ हमारे भारत देश की जनसंख्या भी बहुत विशाल है इसलिए हम भारत में जहां भी जाते हैं वहां सब जगह अलग-अलग तरह के पकवान खाए जाते हैं।

क्योंकि भारत में खानपान की इंडस्ट्री बहुत ज्यादा फैली हुई है और जितने भी भारत में फूड कंपनियां है वह हर साल करोड़ों रुपए का रेवेन्यू इकट्ठा करती है, ऐसे ही एक कंपनी भारत की फूड इंडस्ट्री में है जिसका नाम Biggies Burger है। और आज हम आपको इसी कंपनी की इंस्पिरेशनल स्टोरी Biggies Burger Story बताने वाले है जिससे आप भी प्रेरणा ले और कुछ शुरू करके इंकम कर सके।

Biggies Burger Story

अगर हम बात करे Biggies Burger की तो इस कंपनी को बिरजा प्रसाद राउत ने साल 2016 मे शुरू किया था उन्होंने इसकी शुरुआत बेंगुलूरु मे एक छोटी सी दुकान से करी थी जो आज करोडो रुपये का प्रॉफिट अर्न कर रही है।

बिरजा राउत ने इस QSR फील्ड मे, जो कि बर्गर एक विदेशी खाने का आइटम था, उन्होंने इसे पुरा देशी बना दिया और Biggie Burger के पहले जो भी बर्गर कंपनिया थी वह सब विदेशी थी, फिल्हाल Biggie Burger सिर्फ बड़े शहरों तक ही सीमित था लेकिन अब इसने छोटे शहरों मे भी अपना कारोबार बढ़ाने का फैसला किया है और तेजी से आगे बढ़ रहा है।

Biggies Burger Starting (ऐसे हुई शुरुआत)

बिग्गी बर्गर की शुरुआत बिरजा राउत ने की थी इन्होंने इस QSR कंपनी की शुरुआत साल 2016 मे की थी, उनका मुख्य उद्देश्य सिर्फ यही था कि वह लोगो को बहुत सारे तरह तरह के Grilled Burger का टेस्ट दे सके और इनके दाम भी कम से कम हो इसलिए उन्होंने Quick Service Restorent की शुरुआत की, यह कंपनी अपने कस्टमर को बहुत सारी वेराइटी मे बर्गर सर्व करती है।

Starting in Low Budget (बहुत कम बजट मे की शुरुआत)

बहुत सारे लोगों का यह बहाना होता है कि अगर आपको कोई बिजनेस शुरू करना है तो आपको बहुत सारा पैसा चाहिए लेकिन Biggies Burger के फाउंडर बिरजा रावत ने इस बात को गलत साबित कर दिया और उन्होंने इस गर्म जोशी से काम किया, इतने दिल से काम किया कि उन्होंने सिर्फ मात्र ₹20000 से एक छोटी सी दुकान लगाकर अपने कारोबार को 100 करोड रुपए तक ले गए क्योंकि आज उनकी कंपनी की वैल्यूएशन 100 करोड रुपए की है।

Biggies Burger Story

बिराजा रावत ने शुरू में सिर्फ एक छोटी सी स्टोरी लगाई थी और उसे समय वह जॉब भी कर रहे थे जब उनकी स्टॉल चल पड़ी तो उन्होंने अपनी जॉब छोड़ दी और पूरा समय अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में दे दिया जब उन्होंने अपना बिजनेस को शुरू किया था तो उन शुरुआती दिनों में उन्होंने बहुत संघर्ष किया जिसका परिणाम आज उन्हें मिला है।

Biggies Burger inspirational Journey (Biggies Burger Story/मोटिवेशनल जर्नी)

जब बिरजा राउत ने अपना बिज़नेस शुरू करने की सोची और आस पास के एरिये मे रेस्टोरेंट्स मे देखा कि कोई इंडियन ब्रैंड बर्गर बेच रहा hai कि नही तो उन्हे कोई भी कम्पनी ऐसी इंडियन नही मिली जो बर्गर बेच रही है, इस बात से उन्हे अपने काम को आगे का बढ़ाने का मोटिवेशनल मिला क्योंकि उन्हे अपने बिज़नेस मे पोटेंशियल दिख रहा था। उस वक़्त तक जो भी मार्केट मे बर्गर ब्रांड थे वो सिर्फ अमेरिकन ब्रैंड ही थे।

In 10 Year’s Serve All Over india (10 साल मे पूरे देश मे इस तरह छा गए)

जब विराज रावत ने अपना पहला स्टॉल बेंगलुरु में लगाया था तब वह साथ में एक आईटी कंपनी में जो भी कर रहे थे क्योंकि जब वह अपनी जॉब कर रहे थे तो उन्होंने यह बिजनेस एक साइड बिज़नेस के तौर पर लिया था क्योंकि उन्हें इससे पहले किसी भी तरह का बिजनेस करने का एक्सपीरियंस नहीं था लेकिन उन्हें अपने ऊपर पूरा कॉन्फिडेंट था वह एक दिन Biggies Burger को भारत की नंबर वन बर्गर कंपनी बनाएंगे।

How Biggies Burger Is Winning the Indian Burger Game

जब उनकी पहली स्टोर चल निकली तो उन्होंने एक QSR चैन कंपनी शुरू करने का फैसला लिया और आज के टाइम मे Biggies Burger पूरे भारत के 13 राज्यो के 21 शहरों मे अपनी पहचान बना चुका है इन सभी स्टोर्स को मिलाकर इस कंपनी के कुल 60 स्टोर्स हो गए है और कुछ स्टोर्स अभी In Process है।

FAQ’s

Q. Biggies Burger कंपनी के Founder कौन है?

Ans. बिरजा राउत

Q. Biggies Burger कंपनी के आउटलेट कितने राज्यो मे है?

Ans. 13 राज्यो मे

Q. Biggies Burger का लीगल नाम क्या है?

Ans. Beamer Food & Beverages

ALSO READ

Leave a Comment