Home Business Sonalika Tractors Success Story – 60 की उम्र मे शुरू किया बिज़नेस...

Sonalika Tractors Success Story – 60 की उम्र मे शुरू किया बिज़नेस और आज है 20 हजार करोड़ की कंपनी के मालिक

0
115
Sonalika Tractors Success Story

Sonalika Tractors Success Story – दोस्तों जहां दुनिया में ज्यादातर लोग अपनी किस्मत के भरोसे जीते हैं और सोचते हैं कि कोई चमत्कार होगा और उनकी जिंदगी बदल जाएगी वही दुनिया में कुछ गिने चुने लोग भी होते हैं जो अपनी किस्मत लिखने का जिम्मा खुद लेते हैं, कहां जाता है कि अगर आप में जज्बा और जुनून हो तो फिर उम्र, गरीबी और कठिन परिस्थितिया सिर्फ एक बहाना होती है और ये पैरो की बेड़िया नही बनती। और ऐसे लोग हर हाल में बस आगे बढ़ते जाते हैं ऐसे ही एक शख्सियत है सोनालिका ट्रैक्टर्स के चेयरमैन लक्ष्मण दास मित्तल।

लक्ष्मण दास मित्तल जिन्होंने अपने हालात से लड़कर सफलता का वह मुकाम हासिल किया है जहां तक दुनिया में सिर्फ गिने चुने लोग ही पहुंच पाते हैं। आज हम बात करने वाले हैं Sonalika Tractors Success Story के बारे में, कि किस तरह लक्ष्मण दास मित्तल ने अपनी मेहनत के दम पर एक ट्रैक्टर बनाने वाली कंपनी को भारत की तीसरी सबसे बड़ी ट्रैक्टर Manufacturing कंपनी बनाया है।

Sonalika Tractors Success Story

जिस उम्र में हम और आप लोग रिटायर होने की बात सोचते हैं और यह भी सोचते हैं कि 60 साल के बाद सिर्फ बैठे बैठे जिंदगी गुजारनी है उस उम्र में लक्ष्मण दास मित्तल जी ने बिजनेस करना शुरू किया मित्तल वर्तमान में 92 साल के हैं और वह भारत के दूसरे सबसे उम्रदराज अरबपति है।

हाल ही में फोर्ब्स की लिस्ट में मित्तल को अरबपतियों की लिस्ट में शामिल किया है उनकी Net Worth 2.5 अरब डॉलर के आसपास है। उन्होंने अपनी शुरुआती करियर में एक LIC एजेंट की जॉब और धीरे धीरे तरक़्क़ी करते गए और आज इस मुक़ाम पर है।

Who is Lakshman Das Mittal (कौन है सोनालिका ट्रैक्टर के चेयरमैन लक्ष्मण दास मित्तल)

लक्ष्मण दास मित्तल का जन्म 1931 में पंजाब के होशियारपुर में हुआ था इनके पिता का नाम हुकुमचंद अग्रवाल है जो मंडी में आड़ती थे, लक्ष्मण दास मित्तल हमेशा से पढ़ाई में आगे रहते थे और साथ ही में उन्होंने अंग्रेजी सब्जेक्ट में गोल्ड मेडल भी हासिल किया।

Sonalika Tractors Success Story

जब उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की तो साल 1955 में उन्होंने LIC एजेंट के तौर पर अपनी नौकरी करना शुरू की लेकिन वह अपनी नौकरी से खुश नहीं थे और कुछ अलग करना चाहते थे, इसलिए साथ में वह अपनी सैलरी से कुछ पैसे भी बचाते थे ताकि अपना अलग काम कर सके। मित्तल का जुड़ाव बचपन से ही खेत खलिहानो, किसानों से था इसलिए वह कृषि से संबंधित कुछ काम करना चाहते थे।

From LIC Agent To Become Business Tycoon (LIC एजेंट से बिज़नेस टाइकून बनने तक का सफर)

हैरान करने वाली बात यह है कि लक्ष्मण दास मित्तल LIC एजेंट थे जिन्होंने अपना बिजनेस बिल्ड करने के लिए मेहनत लगन से काम किया और 60 साल की उम्र में अपना बिजनेस शुरू किया। 1996 में ट्रैक्टर मैन्युफैक्चरिंग के सेक्टर में एंट्री करके सोनालिका ट्रैक्टर की नींव रखी।

Sonalika Heavy Duty Dhamaka - Sonalika Tractors

जहां आमतौर पर लोग 60 साल की उम्र में थक हार के रिटायर हो जाते हैं और रिटायर होने के बाद खुशहाल और शांति से जीवन जीना पसंद करते हैं वही लक्ष्मण दास मित्तल ने इस उम्र में रिटायरमेंट ना लेकर अपने संघर्ष को जारी रखा और काम करते हुए बिजनेस को आगे बढ़ाया और आज उनकी कंपनी की मार्केट वैल्यूएशन 20,000 करोड रुपए से भी ज्यादा है।

Start Business From Sallery Savings (सैलरी से पैसा बचाकर शुरू किया बिज़नेस)

जब उनकी जॉब LIC में एजेंट के तौर पर लगी तभी से मित्तल ने अपनी सैलरी में से पैसे बचाना शुरू कर दिया। शुरू शुरू में लक्ष्मण दास मित्तल ने कृषि मशीनों से रिलेटेड साइड बिजनेस करना शुरू किया लेकिन वह सक्सेसफुल नहीं हो पाए और दिवालिया हो गए लेकिन उन्होंने फिर भी हार नहीं मानी और संघर्ष करते रहे।

अपने संघर्ष के बलबूते उन्होंने कुछ सालों बाद सफलता का स्वाद चखा (Sonalika Tractors Success Story)। लक्ष्मण दास मित्तल कई सारे नेशनल और इंटरनेशनल अवार्ड्स से नवाजे जा चुके हैं जिसमें उन्हें प्रतिष्ठित उद्योग रत्न पुरस्कार भी दिया गया है।

Active in Age of 92 ( 92 साल की उम्र मे भी एक्टिव)

लक्ष्मण दास मित्तल की कंपनी सोनालिका ट्रैक्टर्स का कारोबार उत्तर भारत के राज्यों में मजबूत है भारत के कुछ राज्यों जिनमे पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश शामिल है इनमें सोनालिका कंपनी के ट्रैक्टर्स ही किसानों की पहली पसंद रहे हैं। बात करें मित्तल की तो वह आज 92 साल के हैं फिर भी वह कंपनी का कामकाज बराबर देखते हैं इस बिज़नेस के अलावा वह अपना फैमिली बिजनेस सोनालिका इंप्लीमेंट्स भी हैंडल करते हैं।

Today he is the owner of more than 2.5 billion dollars (आज है 2.5 बिलियन डॉलर से ज्यादा सम्पति के मालिक)

आज सोनालिका ट्रैक्टर्स का पंजाब के होशियारपुर में एक बहुत बड़ा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है और साथ ही साथ उनके 5 प्लांट दुनिया के पांच अलग अलग देशों में मौजूद है। कंपनी दुनिया के 120 से ज्यादा देशों मे अपने ट्रैक्टर और कई सारे प्रोडक्ट निर्यात करती है।

सोनालिका ग्रूप के चेयरमैन लक्ष्मण दास मित्तल की कुल संपत्ति 2.5 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा है जो उन्हे देश का सबसे बुजुर्ग अरबपति बनाती है। सोनालिका ट्रैक्टर की Valuation 20,000 हजार करोड़ से भी ज्यादा है जो दुनिया मे 1465वे नम्बर का कारोबार है और भारत मे 73वें स्थान पर है।

ALSO READ

No Comments

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here