Animal Movie Controversy: रणबीर कपूर का उग्र भाषण और नाजी सलाम का विवाद, जाने पुरा सच

Animal Movie Controversy: रणबीर कपूर और रश्मिका मंदाना की फिल्म पर प्रतिबंध की मांग, Sandeep Reddy Vanga की पिछली हिंदी फिल्म ‘Kabir Singh’ ने रिलीज़ होते ही बहुत हंगामा मचाया था। फिल्म को toxic masculinity की सराहना का आरोप था और लोग वंगा को domestic violence को समर्थन देने के लिए भी आलोचना कर रहे थे। अब, जब इस निर्देशक की अगली फिल्म ‘एनिमल‘ तैयार है, तो फिर से कुछ लोग इस पर प्रतिबंध की मांग कर रहे हैं।

‘एनिमल’: उम्रकैद के खिलाफ आवाज़ उठाई जा रही है, वंगा की नई फिल्म ‘Animal‘ को लेकर विवाद बढ़ रहा है और कई लोग इसे बैन करने की मांग कर रहे हैं। इस बार भी उठ रहे हैं उसी कारणों पर सवाल, जो ‘कबीर सिंह’ के समय उठे थे। सोशल मीडिया पर लोग फिल्म के कुछ सीन्स को लेकर चर्चा कर रहे हैं और इसे बच्चों और किशोरों के लिए हानिकारक बता रहे हैं। प्रतिबंध की मांग उठाने वाले कह रहे हैं कि ऐसे सीन्स सोसाइटी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, और इससे युवा पीढ़ी को गलत दिशा में प्रेरित किया जा सकता है।

Animal Movie Controversy: Animal फिल्म को बैन कर के मांग

Animal Movie Controversy

Sandeep Reddy Vanga के खिलाफ एक नया आरोप उठा है, जिसमें उन्हें उग्रता और Nazi ideology को प्रोत्साहित करने का आरोप लगा गया है। यह विवाद ट्रेलर के रिलीज़ होने के बाद ही नहीं बल्कि कई महीने पहले ही शुरू हो गया था, जब फिल्म से एक लीक हुई तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थी। उस तस्वीर में Hakenkreuz नामक एक प्रतीक दिखाई दिया गया था, जो German Nazi party का चिन्ह है, और इसके साथ ही दो लोग Hitler salute करते हुए दिखाए गए थे। ट्रेलर के बाद, फिर से यह विवाद बढ़ गया है और लोग इस विषय पर विस्तार से चर्चा कर रहे हैं।

यह सिर्फ एक फोटो ही नहीं, बल्कि उसमें दिखाए गए Nazi symbols के चलते भी विवाद उत्पन्न हो गया है। Nazi swastika को देखकर लोग हैरान थे, जो जर्मन नाजी पार्टी का चिन्ह है। उन्हें और भी परेशान कर रहा था कि दो लोग हिटलर सलाम कर रहे थे, जिसे नाजी सलाम भी कहा जाता है। यह समझना मुश्किल था कि ऐसा क्यों हो रहा है और लोगों को इस तस्वीर से आश्चर्य था कि ऐसी मुद्रा को क्यों फिल्म में शामिल किया गया है।

रणबीर कपूर का उग्र भाषण और नाजी सलाम का विवाद

‘Animal’ फिल्म के ट्रेलर में एक सीन में जिसे दिखाया गया है, Ranbir Kapoor एक गुस्से भरे भाषण में हैं, जिसमें उन्होंने सैकड़ों लोगों को बताया, “जिसने भी पापा पर गोली चलाई… बलबीर सिंग पर गोली चलाई… मैं वादा करता हूँ… मैं उसका गला काट दूँगा।” उन्होंने अपना मुँह बंद किया और अपना हाथ ऊपर उठाया। लोग मान रहे हैं कि यह नाजी सलाम की तरह है। इस सीन ने विवाद उत्पन्न किया है और लोगों के बीच में खुदाई का मुद्दा बन गया है।

इस सीन के माध्यम से जिस तरह का संदेश दिखाया गया है, वह समझना मुश्किल नहीं है कि यह बहुत ही उग्र और आक्रामक है। लोगों के बीच में इसका तुलनात्मक अनुसंधान और चर्चा हो रही है, और उनके बीच में रणबीर कपूर के इस उग्र भाषण को नाजी सलाम से जोड़ा जा रहा है। इस प्रकार की चर्चा ने फिल्म को घेरने वाले प्रश्नों को और भी गहराई से उजागर किया है और लोगों के बीच में इस विवाद को बढ़ा रहा है।

Animal Movie Controversy: क्या यह वाकई नाजी LOGO है?

Animal Movie Controversy

जो फिल्म के trailer में दिखाई जाने वाला लोगो, वाकई में नाजी logo की तरह दिखता है, लेकिन इसमें थोड़ा सा अंतर है। यह भी भारतीय/हिंदी स्वस्तिक प्रतीक है, जिसमें उसके बांहें 45-डिग्री की कोण पर हैं। इसका पृष्ठभूमि में दिखाई जाने वाला चिन्ह नाजी logo की तरह है, लेकिन यह उससे थोड़ा अलग है। इसे भारतीय संस्कृति का हिंदी स्वस्तिक सिम्बॉल कहा जा सकता है, जिसमें उनकी बांहें 45-डिग्री के कोण पर होती हैं।

इस logo को देखकर लोग हैरान थे, क्योंकि यह नाजी स्वस्तिका के साथ मेल खाता है, लेकिन जब इसे ध्यानपूर्वक देखा जाता है, तो यह एक भारतीय संस्कृति का प्रतीक है। यह तर्क विषय पर और विवादों को बढ़ा रहा है, क्योंकि लोग इस चित्र के उच्चतम अर्थ और संदेश को समझने की कोशिश कर रहे हैं। इस अद्वितीय संबंध में उत्पन्न हुई चर्चा ने फिल्म को लेकर और भी बड़े सवालों को सामने लाया है, जो दर्शकों के बीच में गहरी चर्चा को बढ़ा रहा है।

‘शक्ति, प्रगति, विजय’ विवाद और सांस्कृतिक संदेश

फिल्मAnimal‘ के ट्रेलर में दिखाए गए “शक्ति, प्रगति, विजय” के नारे ने एक विवाद की आग बुझा दी है, जहां कुछ users इसे भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु के द्वारा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान लोगों को प्रेरित करने और राष्ट्रीय गर्व की भावना के लिए इस्तेमाल किया गया था। लोग यही नहीं, बल्कि उनका कहना है कि रणबीर कपूर के चरित्र में भी नाजी विचारधारा से प्रेरितता दिखाई दे रही है।

इस मामले में विवादों ने फिल्म के सांस्कृतिक संदेश और चरित्रों की स्वतंत्रता संग्राम से प्रेरितता की बहस को तेज कर दिया है। यह तर्क और विचारधारा के बीच उत्सुकता और उत्कृष्टता की बहस में बदल गई है, जिससे लोग चरित्रों और चित्रण के संदेश को समझने के लिए गहराई से सोच रहे हैं।

Animal Teaser

ANIMAL (OFFICIAL TEASER): Ranbir Kapoor |Rashmika M, Anil K, Bobby D |Sandeep Reddy Vanga |Bhushan K

Related

Leave a Comment