Bhajan Lal Sharma Biography : राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा कौन हैं? जानें कैसे बनें सीएम

Bhajan Lal Sharma Biography : राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का सभी को बेसब्री से इंतजार था। इस लिस्ट में राजस्थान के बड़े-बड़े दिग्गजों के नाम शामिल थे, लेकिन बीजेपी के द्वारा एक नये चेहरे श्री भजनलाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Bhajan Lal Sharma Kon Hai? ( भजन लाल शर्मा कौन हैं? )

भजन लाल शर्मा राजस्थान राज्य के मुख्यमंत्री हैं। हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी के द्वारा भजनलाल को जयपुर की सांगानेर सीट से चुनाव में टिकट दिया गया। इस चुनाव के परिणाम के अनुसार भजनलाल ने कांग्रेस के प्रत्याशी पुष्पेंद्र भारद्वाज को इस सीट पर लगभग 48000 वोटों से शिकायत दी।
इसके पश्चात भजन लाल शर्मा को भाजपा संगठन के द्वारा 12 दिसंबर 2023 को सभी विधायकों के द्वारा राजस्थान के मुख्यमंत्री पद के लिए चुना गया।

Bhajan Lal Sharma Biography
Bhajan Lal Sharma Biography

Bhajan Lal Sharma Biography ( भजन‌ लाल शर्मा बायोग्राफी )

भजन लाल शर्मा का जन्म सन 1980 के दशक में हुआ था। वर्तमान में उनके उम्र लगभग 55 वर्ष है, हालांकि यह भरतपुर के पास स्थित गांव अटारी के ब्राह्मण परिवार संबंध रखते हैं। इनके पिता का नाम किशन स्वरूप शर्मा हैं, जोकि जाति से एक ब्राह्मण हैं। यह लगभग 34 साल से राजनीति से जुड़े हुए हैं, इस साल 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के द्वारा इन्हें जयपुर की सांगानेर सीट से खड़ा किया गया, जिसमें इन्होंने भारी बहुमत से जीत हासिल की।
भजनलाल शर्मा राजनीतिज्ञ के साथ-साथ खनिज का व्यवसाय तथा कृषि भी करते हैं। राजस्थान में इन्हें राजनीतिक दृष्टि के साथ-साथ बिजनेसमैन की दृष्टि से भी देखा जाता है। इसके अलावा 2023 की विधानसभा चुनाव के बाद भजनलाल शर्मा अब राजस्थान के मुख्यमंत्री भी बन गए हैं।

Bhajan Lal Sharma Biography
Bhajan Lal Sharma Biography

Bhajan Lal Sharma Education ( भजन लाल शर्मा की शिक्षा क्या है? )

भजनलाल शर्मा ने अपनी प्रारंभिक तथा माध्यमिक शिक्षा को नदबई से प्राप्त की है। इसके पश्चात इन्होंने पोस्ट ग्रेजुएशन की उपाधि भी प्राप्त की है। भजन लाल शर्मा के संघ से बहुत गहरे संबंध है, क्योंकि यह बहुत पहले से ही संघ से जुड़े हैं। इन्होंने संघ के लिए बहुत से अलग-अलग पदों पर कार्य भी किया है।

Bhajan Lal Sharma Net Worth ( भजन लाल शर्मा नेटवर्थ )

भजन लाल शर्मा राजनीतिज्ञ से पहले एक बड़े बिजनेसमैन हैं, इसीलिए साल 2023 के चुनाव से पहले इनके द्वारा अपनी संपत्ति की घोषणा की गई। जिसके अनुसार इनकी कुल संपत्ति लगभग 1.5 करोड रुपए की है, जिसमें 42 लाख 60000 चल सम्पत्ति तथा लगभग एक करोड़ रुपए की अचल संपत्ति है।

भजन लाल शर्मा कैसे बनें राजस्थान के मुख्यमंत्री?

भजनलाल शर्मा राजस्थान की राजनीति के लिए एक नया चेहरा है लेकिन वह भाजपा के लिए पुराना चेहरा हो चुके हैं। क्योंकि भजन लाल शर्मा पहली बार विधायक बने हैं, जिन्होंने जयपुर की सांगानेर सीट पर भारी बहुमत से चुनाव जीता है।
भाजपा के लिए पुराने चेहरे का तात्पर्य है कि मुझे लाल वर्मा लगभग 34 साल से राजनीति में है और यह संघ से जुड़े हुए हैं। संघ की बहुत से पदों पर एक कार्यरत रह चुके हैं। लेकिन भजन लाल शर्मा को राजस्थान का मुख्यमंत्री बनाने का कारण केंद्रीय सरकारों के संबंधों से है।
भजन लाल के संबंध प्रधानमंत्री मोदी, अमित शाह और ग्रह मंत्री राजनाथ सिंह से बचाएं जा रहे हैं। जिसके कारण इन्हें मुख्य रूप से राजस्थान का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है।

Rajasthan CM Bhajanlal की पर्ची किसने दी,Modi ने बंद कमरे की बैठक से Vasundhara को कैसे किनारे किया?
Bhajan lal Sharma Biography

Bhajan Lal Sharma Political Career ( भजन लाल शर्मा का राजनैतिक कैरियर )

राजस्थान का विधानसभा चुनाव परिणाम 3 दिसंबर 2023 को आए। जिसमें बीजेपी ने 115 सीटों से जीत हासिल की और भारी बहुमत से राजस्थान में अपनी सरकार बनाई। लेकिन परिणाम आने की पश्चात भी भाजपा के द्वारा राजस्थान के मुख्यमंत्री का चेहरा स्पष्ट नहीं किया गया। जो की राजस्थान के साथ-साथ अन्य राज्यों के लिए भी सस्पेंस बना हुआ था। लेकिन अब केन्द्र से फैसला आ गया है और भजन लाल शर्मा को राजस्थान का नया मुख्यमंत्री बनाया गया है।
लेकिन यदि भजन लाल शर्मा के प्रारंभिक राजनीतिक जीवन पर प्रकाश डालें, तो भजन लाल शर्मा इससे पहले 10 साल प्रदेश मंत्री और मंडल अध्यक्ष पद पर कार्यरत रह चुके हैं। इन्होंने अपने राजनीतिक कैरियर की शुरुआत 34 साल पहले स्कूल-कालेज के दिनों में ही कर दी थी। इसी समय यह अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संपर्क में आए और सक्रिय कार्यकर्ता करने लगे। इसके पश्चात नदबई यह के अध्यक्ष बने और फिर प्रमुख बनें।

Bhajan Lal Sharma Biography
Bhajan Lal Sharma Biography

भजनलाल शर्मा यही नहीं रुके और प्रमुख के बाद जिला संयोजक पद पर आसीन हो गए। इसके पश्चात इन्हें भरतपुर का सह जिला प्रमुख बनाया गया। सन 2003 में भजनलाल शर्मा भरतपुर की नदबई सीट से विधानसभा का चुनाव लड़ें थे, लेकिन इस चुनाव में 6000 वोटो से इनकी हार हुई। इसके बाद सन 2018 में इन्होंने भाजपा से इसी सीट पर टिकट मांगा पर भाजपा के द्वारा इन्हें किनारा दिखा दिया गया।
लेकिन एक बार फिर भजन लाल शर्मा की किस्मत चमकी और साल 2023 में भाजपा के द्वारा जयपुर की सांगानेर सीट पर टिकट दिया गया और पहली बार की विधायकी में ही इन्हें भाजपा ने राजस्थान का मुख्यमंत्री बना दिया।

Bhajan Lal Sharma Biography Social Accountclick here

Bhajan Lal Sharma Rajasthan, Bhajan Lal Sharma Biography, Bhajan Lal Sharma Biography in hindi,Bhajan Lal Sharma Wiki, Bhajan Lal Sharma Wikipedia

ये भी पढ़ें :

1.Mohan Yadav Biography in hindi : कौन हैं, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव? जानें बायोग्राफी, उम्र, शिक्षा, पत्नी, नेटवर्थ, इतिहास तथा राजनैतिक कैरियर

2.Vasundhara Raje Biography : जानें कौन हैं, राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया? फिर से बनी हुई हैं, 2024 सीएम का मुख्य चेहरा

Leave a Comment