Mahant Balaknath Yogi Biography : राजस्थान के योगी बालकनाथ महंत कौन हैं? जानें क्यों हैं चर्चा में, सीएम पद के हैं प्रबल दावेदार

Mahant Balaknath Yogi Biography : राजस्थान विधानसभा चुनाव में एक चेहरा बहुत तेजी से महंत बालक नाथ योगी का उभर कर आया है, जो की इस समय चर्चा में बने हुए हैं। राजस्थान चुनाव में बीजेपी ने कांग्रेस को बाहरी बहुमत से हरा दिया है। जिसके बाद राजस्थान के सीएम पद को संभालने के लिए भाजपा द्वारा सीएम उम्मीदवार का चयन किया जाना है। जिस दौड़ में बाबा बालकनाथ पहले पायदान पर नजर आ रहे हैं ।

Mahant Balaknath Yogi Kon Hai ? ( महंत बालक नाथ योगी कौन हैं? )

यूपी के बाद राजस्थान के दूसरे योगी बोले जाने वाले बाबा बालक नाथ अलवर के सांसद हैं। जो कि हाल ही में भाजपा के टिकट पर तिजारा सीट पर विधानसभा चुनाव में शामिल हुए और इस सीट के कांग्रेस प्रत्याशी इमरान खान को भारी बहुमत से हराकर वर्तमान में तिजारा सीट से विधायक भी बन गए हैं।

Mahant Balaknath Yogi
Mahant Balaknath Yogi

Mahant Balaknath Yogi Biography ( महन्त बालकनाथ योगी बायोग्राफी )

महंत बालक नाथ योगी का जन्म 16 अप्रैल 1984 ई को राजस्थान के बेहरोड़ तहसील के कोहराना गांव के हिन्दू यादव परिवार में हुआ। 6 साल की उम्र में किसी बाबा के द्वारा इनका नाम गुरुमुख रखा गया। इन्होंने मात्र साढ़े 6 वर्ष की उम्र में ग्रह को त्याग दिया तथा मत्स्येंद्र महाराज आश्रम में रहने लगे। इसके कुछ समय पश्चात इनकी भेंट महंत चांदनाथ से हुई, जो की इन्हें हनुमानगढ़ जिले के नाथावली थेरी गांव के मठ में ले गए।

Mahant Balaknath Yogi
Mahant Balaknath Yogi

महंत चांदनाथ ने 29 जुलाई 2016 में बाबा बालक नाथ को हरियाणा के रोहतक में स्थित मस्त नाथ मठ का उत्तराधिकारी बना दिया। इस आयोजन में योगी आदित्यनाथ और बाबा रामदेव भी शामिल हुए थे। साल 2018 में महंत चांदनाथ की मृत्यु हो जाने के बाद बाबा बालकनाथ नाथ संप्रदाय की आठवें मुख्य महंत बने।

Mahant Balaknath Yogi Age ( महन्त बालकनाथ योगी की उम्र )

बाबा बालक नाथ का जन्म 16 अप्रैल 1984 ई को हुआ था, जिसके अनुसार वर्तमान में इनकी उम्र लगभग 39 वर्ष है। इन्हें राजस्थान के योगी के रूप में भी जाना जाता है, साथ ही बाबा बालकनाथ यूपी के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी को अपना बड़ा भाई बताते हैं।

Mahant Balaknath Yogi Education ( महन्त बालकनाथ योगी की शिक्षा )

बाबा बालक नाथ योगी की प्रारंभिक शिक्षा मत्स्येंद्र महाराज आश्रम में हुई ,जहां इन्होंने योग की शिक्षा प्राप्त की। इसके पश्चात आगे की शिक्षा महंत चांदनाथ के द्वारा मस्त नाथ मठ में कराई गई।
महंत चांदनाथ के द्वारा बालकनाथ योगी को योग के साथ-साथ राजनीतिक, सामाजिक और व्यावहारिक शिक्षाओं को ज्ञान दिया गया। इसके अलावा मठ के उत्तराधिकारी पद के लिए इन्हें तैयार किया गया।

Mahant Balaknath Yogi Political Career ( महन्त बालकनाथ योगी का राजनैतिक जीवन )

महंत चांदनाथ की मृत्यु हो जाने के बाद बाबा बालक नाथ को उनकी राजनैतिक धरोहर भी संभालनी पड़ी। क्योंकि महंत चांदनाथ साल 2018 में अलवर के सांसद थे, लेकिन उनकी मृत्यु के पश्चात संसदीय पद पर बीजेपी का अन्य प्रत्याशी खड़ा हुआ लेकिन वह हार गया।

Mahant Balaknath Yogi
Mahant Balaknath Yogi

इसके बाद भाजपा के द्वारा महंत चांदनाथ के स्थान पर बाबा बालक नाथ योगी को सांसदी चुनाव में खड़ा किया गया। इसका परिणाम यह हुआ कि बाबा बालकनाथ लगभग 3 लाख 30000 वोटो के साथ लोकसभा में पहुंचे।
इसके अलावा राजस्थान में हुए विधानसभा चुनाव में बाबा का प्रभाव लोगों पर दिखाई दिया। बालक नाथ योगी के नामांकन के दिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी भी उनके सपोर्ट में पहुंचे। परिणाम यह हुआ कि महंत बालकनाथ योगी तिजारा सीट से कांग्रेस के इमरान खान को भारी बहुमत से हराकर विधानसभा का चुनाव जीत गए।
वर्तमान में राजस्थान के योगी बालकनाथ अलवर के सांसद तथा तिजारा के विधायक हैं, साथ ही मुख्यमंत्री पद के भी प्रबल दावेदार की चर्चा में शामिल हैं। चुनाव सभा में रेलिया के बीच भाषण देने के लिए कई बार बाबा बालकनाथ बुलडोजर पर बैठकर आए। उनका यह अंदाज राजस्थान की जनता को बहुत ज्यादा पसंद आया।

Mahant Balaknath Yogi चर्चा में क्यों हैं ?

महंत बालकनाथ की चर्चा का विषय उनका हिंदुत्व प्रेम और कट्टरवादी होना है। वह नाथ संप्रदाय के आठवें मुख्य महंत हैं, जो की सनातन धर्म को ही मुख्य मानते हैं। इसीलिए राजस्थान की जनता उन्हें अपना मुख्यमंत्री चुनना चाहती है, हालांकि अभी यह निर्णय नहीं हुआ है।
महंत बालकनाथ का कहना है, कि वह राजनीति को किसी भी धर्म के विरुद्ध नहीं चलाएंगे बल्कि उनका हर एक निर्णय जनता की भलाई और गुंडागर्दी को खत्म करने के लिए होगा।
राजस्थान में सीएम पद के उम्मीदवार की लिस्ट में वसुंधरा राजे, गजेंद्र सिंह शेखावत, दिया कुमारी और अर्जुन राम मेघवाल हैं। लेकिन इन सभी दावेदारों में सबसे प्रबल दावेदार महंत बालकनाथ योगी इस लिस्ट में शामिल हैं।

'राजस्थान के योगी' Yogi Balaknath  कितने वोटों के अंतर से जीते? CM बनने के दावेदार हैं
Mahant Balaknath Yogi

Mahant Balaknath Yogi interview Click Here

ये भी पढ़ें :

1.Atal Pension Yojana ( APY Scheme ) : सरकारी नौकरी के बिना 60 साल पर मिलेगी प्रतिमाह पेंशन, जानें क्या है योजना ? कैसे करें आवेदन

2. India Season 8 Winner : ठेले पर जूस बेचने वाले मोहम्मद आशिक बने शो के विनर! देखें पूरी लिस्ट

Leave a Comment