Khichdi Express Story – क्या कोई खिचड़ी बेचकर 50 करोड़ कमा सकता है! पढ़े पूरी कहानी

Khichdi Express Story – दोस्तों आज के जमाने में तरह-तरह के स्टार्टअप्स उभर कर आ रहे हैं लेकिन इन सभी स्टार्टअप्स में से ज्यादातर स्टार्टअप सिर्फ और सिर्फ टेक्नोलॉजी पर बेस्ड है और ऐसे में अगर आप एक नॉर्मल किसी खानपान से रिलेटेड स्टार्टअप शुरू करने के लिए बात सोचते हो और उसे इतना बड़ा बना देते हो कि उस कंपनी की वैल्यूएशन 50 करोड़ पार कर जाए तो आप भी अचरज में पड़ जाएंगे जी हां हम आज ऐसे ही एक स्टार्टअप की बात करेंगे जा रहे हैं जिसने सिर्फ खिचड़ी को बेचकर ही करोडो का बिज़नेस बना दिया है

आज के आर्टिकल मे हम बात करेंगे Khichdi Express Story के बारे मे कि कैसे इस कंपनी की फाउंडर आभा सिंघल ने सिर्फ 4 साल में ही इतना बड़ा व्यापार बना लिया।

Khichdi Express Story

खिचड़ी एक आम भारतीय खाना है जो भारत के हर घर में बड़े शौक से खाया जाता है लेकिन आभा सिंगला ने खिचड़ी को अपना बिजनेस बनाया। आभा का बचपन बहुत मुश्किल से मेरा रहा था जब वह 12 साल की थे तो उनके माता-पिता का तलाक हो गया था ऐसे में वहां हॉस्टल और बोर्डिंग स्कूलों में पढ़ी,

आभा पढ़ने लिखने में अच्छी थी इसलिए उन्हे लंदन में MBA करने के लिए स्कॉलरशिप मिली और जब वह MBA कर रही थी तो साथ मे जॉब भी कर रही थी इस बीच वह आसानी से कम समय मे खाना पाक जाए इसलिए खिचड़ी ही अक्सर अपने खाने मे शामिल करती थी इस बीच उन्हे खिचड़ी मे इंटरेस्ट जागा।

From Modeling To Built Khichadi Business (मॉडलिंग करने से खिचड़ी बिज़नेस करने तक)

आभा सिंघल जब MBA करके इंडिया वापस आई तो उनकी मुलाक़ात Advertisment Director से हुई। जिसके बाद उनके उनके मॉडलिंग इंडस्ट्री के दरवाजे खुल गए। आभा सिंघल ने बहुत सारे बड़े ब्रांड्स के लिए के लिए विज्ञापनों में kaam किया जिनमे सेमसंग, कैडबरी और कल्याण ज्वैलर्स शामिल है। इन सभी तरह की मॉडलिंग करने के बाद आभा को मॉडलिंग मे अच्छा नही लगा और उन्होंने इसको छोड़ दिया।

Khichdi Express Story

जिंदगी मे आगे बढ़ते हुए उन्होंने अपने एक करीबी दोस्त के साथ मिलकर खिचड़ी एक्स्प्रेस को शुरू किया  इसकी शुरुआत उन्होंने साल 2019 मे की। आभा सिंघल ने अपना बिज़नेस शुरू करने मे शुरुआत मे सिर्फ 3 लाख रुपए लगाए और 2 लोगो की टीम के साथ बिज़नेस शुरू कर दिया।

This is how it started (ऐसे हुई शुरुआत)

जब आभा अपने एक दोस्त के साथ बात कर रही थी तो उन्हे बातो ही बातो मे यह आईडिया आया हालांकि उन्हे खिचड़ी से पहले ही लगाव था और यही कारण रहा कि उन्होंने बिना देर किये अपने एक दोस्त के साथ हैदराबाद मे यह काम शुरू किया। आभा ने शुरू मे अपने मेन्यू मे सिर्फ खिचड़ी ही रखी लेकिन उनकी सोच अपने बिज़नेस को बड़ा करने की थी

और उन्होंने धीरे से अपने मेन्य मे तरह तरह के भोजन परोसना भी शुरू कर दिया। और धीरे धीरे उन्होंने अपने आउटलेट भी शुरू किये जिससे कि लोगो तक उनकी रीच बढ़ी और इन आउटलेट्स पर उन्होंने वहा के स्थानीय भोजन को परोसना शुरू किया जिनमे पकोड़े से लेकर खिचड़ी, समोसा आदि शामिल है।

How To Built Business Empire From Khichdi (कैसे बनाया खिचड़ी से बिज़नेस एम्पायर)

आभा सिंघल ने शुरू मे सिर्फ खिचड़ी को अपने मेन्यू मे एड किया लेकिन जैसे ही उनका खिचड़ी बिज़नेस चल पड़ा क्योंकि उनकी खिचड़ी बेहद टेस्टी थी इसलिए कस्टमर उनसे अट्रेक्ट हुआ और खिचड़ी वाले कस्टमर को उन्होंने बाकी भोजन भी बेच दिये जिससे उनका व्यापार दिन दोगुना और रात चौगुना फला फुला।

Khichdi Bechkar bana daali 50 Crore ki company #Abhasinghal #startup #business

Today Her Business Cross 50 Crore’s Revenue per Year (आज है 50 करोड़ से ज्यादा का रेवन्यू)

बात करे खिचड़ी एक्स्प्रेस (Khichdi Express Story) की कहानी को आगे बढ़ाते  हुए तो फिल्हाल वर्तमान मे खिचड़ी एक्स्प्रेस का सालाना रेवेन्यू 50 करोड़ के पार है जो कि उन्होंने सिर्फ ये कारनामा सिर्फ 4 सालों मे कर दिखाया।

आभा सिंघल ने अपने व्यापार को कई शहरों तक फैलाया और अब उनके आउतलेट्स पर कई प्रकार की और बहुत सारे टेस्ट की खिचड़िया परोसी जाती है। जिससे उनके व्यापार पर पॉजिटिव रिस्पोंस मिल रहा है।

ALSO READ

FAQ’s

Q. Khichdi Express के फाउंडर कौन है?

Ans. आभा सिंघल

Q. Khichdi Express की शुरुआत कब हुई?

Ans.  इसकी शुरुआत साल 2019 मे हुई।

Q. Khichdi Express को कहाँ से शुरू किया?

Ans. हैड्राबाद से

Q. Khichdi Express का सालाना टर्न ओवर कितना है?

Ans. सालाना 50 करोड़

Leave a Comment