Wow Momos Success Story: जानिए कैसे ₹30000 से बना डाली ₹860 Crores की Food Company

Wow Momos Success Story: Success की जाँच के हिसाब से, “simplicity, passion, and a never-say-die attitude” – यह है उनकी सफलता का रहस्य।दोनों entrepreneurs ने WOW Momo को सफल बनाने के लिए बहुत मेहनत की है। उन्होंने एक idea से शुरुआत की, और वह idea अब पूरे देश में फैला हुआ है। उनका काम में dedication और लक्ष्य के प्रति उत्साह ने दूसरों के लिए प्रेरणा स्रोत का कार्य किया है। उनकी सफलता का आधार constant product creativity पर है।

जब brand के founders पहली बार कंपनी शुरू करने लगे, तो उन्होंने हार के बारे में ज्यादा सोचा नहीं। उनका मुख्य लक्ष्य सफलता प्राप्त करना था। एक startup entrepreneur के लिए, यह ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप idea और उसकी सफलता में विश्वास करें। कम संसाधन के साथ भी, यह brand दिखाता है कि creativity, commitment, and confidence से कोई भी जीत की ओर बढ़ सकता है। Wow Momo की सफलता की यात्रा को समझने में ये सभी बहुत महत्वपूर्ण हैं।

Wow Momos Success Story: इस तरह हुई सुरुआत

“किसी भी बाजार में, एक शानदार विचार जो clear perspective और competitive plan के साथ हो, वह सफलता की ओर बढ़ता है।”इन कंपनी के सफलता के साथ, Kolkata के दो दोस्तों ने उपर दिए गए point को साबित किया है। “WOW Momo” एक popular fast-food restaurant chain है जिसका headquartered Kolkata, West Bengal में स्थित है।

उनका खास specialization “momos” में है, जो Nepal, Tibet, and India में एक traditional dish है। Various factors जैसे कि quantity, product innovation or variety, and turnover के आधार पर, यह भारत की सबसे बड़ी “momo” चेन और सबसे तेजी से बढ़ने वाली “Quick Service Restaurant” चेन बन गई है।

Wow Momos Success Story: जानिए कैसे बनी ₹860 Crores की Food Company

Wow Momos Success Story: WOW Momo की कहानी बहुत रोचक है और इसमें दो मुख्य व्यक्तियों का हाथ है – Sagar J. Daryani (CEO), Binod K. Homagai (COO), Shah Miftaur Rahman (CFO).

WOW Momo को Sagar Jagdish Daryani and Binod Kumar Homagai ने मिलकर बनाया, दोनों ही कोलकाता के entrepreneurs हैं। इस ब्रांड के निर्माताओं ने अपने मोमो कंपनी शुरू करने का सपना देखा था जब उन्होंने कोलकाता के St. Xavier’s College में M.Com में एक साथ पढ़ाई की थी। तो अब आप सोच रहे होंगे, मोमो क्यों?

तो यहां रहा जवाब! Binod नेपाल से हैं, जहां Momo का उत्पत्ति हुआ, और Sagar को बचपन से Momo का बहुत शौक था, खासकर जब एक ठेले वाला उनके स्कूल के बाहर बैठा हुआ होता था। सागर ने अपने दिमाग में एक idea पकड़ लिया और कुछ प्रसिद्ध street vendor की variety देखे, उन्होंने भी एक high-quality momos बेचने का सोचा।

college में होते हुए, उन्हें दोनों को एक international bank में नौकरी का ऑफर मिला जिसमें सैलरी पैकेज रु. 3 लाख प्रति वर्ष था। लेकिन, नौकरी का ऑफर accept करने के बजाय, दोनों ने अपने momo company खोलने का सपना पूरा करने का फैसला किया!

और इस तरह से 2008 में WOW Momo की शुरुआत हुई, जिसमें सागर के माँ-बाप ने दिए गए रु. 30,000 के छोटे से निवेश से। उन्होंने एक 200-square-foot के kitchen में शुरू किया, जिसमें एक टेबल था, दो part-time chefs थे जिन्हें कम सैलरी मिलती थी, और momo raw materials उन्होंने nearby grocery store से credit पर खरीदे थे। ये सभी चीजें उनके व्यापार की नींव बनीं।

बाद में, उन्होंने Spencer’s Retail में South Kolkata में एक 6/6 kiosk को किराए पर ले लिया, जिसके बदले हर महीने 18% revenue sharing होती थी। शुरुआत में, momos 40 रुपये प्रति प्लेट के लिए बेचे जाते थे।

उन्होंने अपनी marketing strategies and promotional activities के माध्यम से WOW Momo के लिए एक मार्केट बेस बनाई। इसके परिणामस्वरूप, brand ने पहले दिन को लगभग रु. 2200 की बिक्री की, और महीने के अंत तक यह बिक्री रु. 53,000 तक बढ़ गई।

उनकी वर्तमान सफलता के द्वारा, उन्होंने दिखाया है कि खतरा entrepreneurship का एक महत्वपूर्ण पहलु है। Wow! Momo, भारत की सबसे तेजी से बढ़ने वाली मोमो चेन है, जिसकी शुरुआत साथी Sagar Daryani और Binod Kumar Homagai ने की थी, जो ने 2008 में अपने 6 by 6 kiosk से steamed momos बेचने का आरंभ किया। यह खाद्य कंपनी एक गैराज से शुरू हुई थी Kolkata, West Bengal, India में।

WOW! Momo की पहली रसोई एक 200 वर्ग फीट का कमरा था और उन्होंने चीजों की शुरुआत के लिए स्थानीय ग्रोसरी स्टोर से क्रेडिट पर raw materials लिया था। पहली रसोई में सिर्फ़ एक टेबल थी और दो part-time chefs थे जो एक nominal salary पर काम करते थे। Wow! Momo, एक fast-food restaurants चेन है जो ₹30,000 के छोटे निवेश से शुरू हुआ था और अब ₹860 करोड़ की शानदार नेट वर्थ पर है।

Wow Momos Success Story: Their Mission and Vision

MissionWOW Momo का Mission है लोगों को nutritious और उबाले हुए विशेषज्ञता से भरपूर की पहुंच सुनिश्चित करते हुए रोजगार के अवसर प्रदान करना।

Vision – उनका Vision है कि वे McDonald’s के भारतीय संस्करण बने और अंतरराष्ट्रीय रूप से विस्तार करके दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली QSR chains बनें।

Category of food items

SNO.Food Name
1Steamed Momo 
2Butter masala momo
3Tandoori Momo
4Fried Momo
5Sizzler momo
6Pan-Fried Momo

Reward And Recognition

  • Best Dim-sum product chain in Indian Restaurant Congress Award 2016
  • Best Unique Retail Concept Award – Images Retail Award 2017
  • Best Quick Service Restaurant in Indian origin – Coca-Cola Golden Spoon Award 2018
  • Best Innovation in Store Design – Coca-Cola Golden Spoon Award 2018

Funding

  • Tiger Global
  • Bandhan Bank
  • Indian Angel Network
  • Lighthouse funds
  • Anicut Capital

Related

Ananyashree
Ananyashree
Hey! All Around People Here. I Hope That You Are Getting Every Vital Information From Us. Get Connect To Us, In Case You Want More :) Enjoy Your Day.

Recent Articles

Related Stories

Leave A Reply

Please enter your comment!
Please enter your name here